May 19, 2024

एसबीआई के पुराने एटीएम और क्रेडिट कार्ड, इस तरह मंगाएं नया कार्ड

1 min read

आज रात 12 बजे के बाद सिर्फ तारीख ही नहीं पूरा साल बदल जाएगा। मगर इसके साथ आपकी जिंदगी में और भी कई चीजें हैं जो बदल जाएंगी। इनमें एक है आपका एटीएम या डेबिट और क्रेडिट कार्ड। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नए साल में किसी भी बैंक के पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड नहीं चलेंगे। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक अब ईएमवी (यूरोपे मास्टरकार्ड वीजा) चिप वाले कार्ड ही चलेंगे।
पुराने स्ट्रिप वाले कार्ड में धोखाधड़ी की अधिक आशंका थी, इसलिए आरबीआई ने सभी बैंकों को इन्हें बदलने के दिशा-निर्देश जारी किए थे। सभी बैंक अपनी-अपनी क्षमता के मुताबिक इस दिशा में काम कर रहे हैं। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने अपने कस्टमर के लिए पुराने एटीएम और क्रेडिट कार्ड बदलने के लिए गाइडलाइन जारी की है।

आप एसबीआई की वेबसाइट से नया कार्ड मंगा सकते हैं या होम ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले लोग ऑनलाइन मंगा सकते हैं। एसबीआई की ब्रांच में आपको एक फार्म भरकर देना होगा और 7 दिनों के भीतर आपका कार्ड घर के पते पर पहुंच जाएगा।

स्टेप 1 : onlinesbi.com वेबसाइट पर जाएं और इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट लॉगइन करें।

स्टेप 2 : आगे बढ़ने के लिए होमपेज पर e-services टैब पर क्लिक करें।

स्टेप 3 : ड्रॉप डाउन मेन्यू में एटीएम कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करें।

स्टेप 4 : ईएमवी चिप आधारित कार्ड के लिए request ATM/Debit Card का विकल्प चुनें।

स्टेप 5 : इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। यहां आपको उस अकाउंट नंबर का चुनाव करना होगा, जिसका कार्ड मंगवाना है।

स्टेप 6 : एटीएम कार्ड पर आप अपना नाम कैसे लिखवाना चाहते है, इस तरह की जानकारी आपको भरनी होगी।

स्टेप 7 : सभी डीटेल सावधानीपूर्वक भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

आपकी एप्लिकेशन सफलतापूर्वक सब्मिट हो जाने पर ईएमवी चिप आधारित कार्ड आपके घर के पते पर 7 दिन के अंदर पहुंच जाएगा। यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि समय से स्ट्रिप वाले कार्ड को ईएमवी चिप वाले कार्ड से नहीं बदलने पर आप अपने कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *